-->
Pareeksha [2020] | Movie Review

Pareeksha [2020] | Movie Review

Pareeksha [2020] | Movie Review
Pareeksha [2020]


Overview

'परीक्षा' [Pareeksha] 2019 की बॉलीवुड की एक ड्रामा फिल्म है जिसे प्रकाश झा [Prakash Jha] ने डायरेक्ट  और प्रोड्यूस किया है। फिल्म की कहानी भी प्रकाश झा द्वारा ही लिखी गयी है। और ZEE5 द्वारा डिस्ट्रीब्यूट किया गया है। फिल्म आईपीएस अधिकारी अभयानंद की वास्तविक जीवन की कहानी पर आधारित है, जो बिहार के एक गाँव में नक्सल [Naxal] प्रभावित बच्चों को IIT-JEE की परीक्षा में पास होने में मदद करते हैं।

इस फिल्म में मुख्य भूमिका में आदिल हुसैन [Adil Hussain], प्रियंका बोस [Priyanka Bose], संजय सूरी [Sanjay Suri] और शुभम झा [Shubham Jha] नजर आएंगे।

परीक्षा [Pareeksha] फिल्म का प्रीमियर नवंबर 2019 में भारत के 50वें फिल्म फेस्टिवल [International Film Festival of India (IFFI)] में किया गया था और 6 अगस्त 2020 को ZEE5 द्वारा डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज़ किया गया। इस फिल्म की अवधि 1h 42m है।

Film Story

फिल्म की कहानी भारत में शिक्षा प्रणाली पर आधारित है और झारखंड की राजधानी रांची में एक साधारण रिक्शा चालक बुच्ची [Adil Hussain] की कहानी है, जो अपने प्रतिभाशाली बेटे बुलबुल [Shubham Jha] को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा देने का प्रयास करता है। लेकिन उसके पास इतने पैसे नहीं है कि अपने होशियार बच्चे को अच्छी शिक्षा मुहैया करा सके। एक दिन बूची की किस्मत खुलती है और उसे अपने बच्चे का दाखिला प्राइवेट स्कूल में कराने के पैसे मिल जाते हैं। हालांकि यह खुशी ज्यादा दिन नहीं टिकती और बच्चे को पढ़ाने के चक्कर में बुच्ची एक रिक्शा चालक से चोर बन जाता है। आगे की कहानी जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी।

पूरी फिल्म अपने बच्चे के लिए एक माता-पिता के संघर्ष को दर्शाती है। साथ ही हमारे एजुकेशन सिस्टम पर भी एक चोट करती है, जिसमें एक प्रतिभाशाली गरीब बच्चे के सामने अच्छी शिक्षा पाने के लिए कैसी-कैसी मुश्किलें आती हैं। फिर उसी समाज से कोई मददगार खड़ा होकर बच्चे की मेहनत को अंजाम तक ले जाने में अहम भूमिका निभाता है।

फिल्म की कहानी बहुत ही रोमांचक है और कहीं भी बोर नहीं करती।


Review

इस फ़िल्म की IMDb रेटिंग 8.2/10 है। इस फ़िल्म को लोगों ने बहुत ही पसंद किया है जिन्होंने फिल्म को अच्छी रेटिंग्स के साथ ही कई टैग्स भी दिए हैं; जैसे- Must Watch, Inspirational Character, Touching, Emotional, Inspiring, Strong Acting, Heart-Warming, Realistic, Good Message और Family Movie. फिल्म को 98% गूगल यूज़र्स द्वारा लाइक भी किया गया है। फिल्म को आलोचकों से भी सकारात्मक समीक्षा मिली है।

तो इतने अच्छे रेटिंग और टैग्स के बाद तो आपको ये फिल्म एक बार ज़रूर देखना चाहिए।
You have to wait 15 seconds.

Visit Now