-->
Avengers: Infinity War [2018] | Movie Review

Avengers: Infinity War [2018] | Movie Review

Avengers: Infinity War [2018] | Movie Review
Avengers: Infinity War [2018]

Overview

एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर [Avengers: Infinity War] 2018 की एक अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है, जो मार्वल कॉमिक्स सुपरहीरो टीम एवेंजर्स पर आधारित है, जो मार्वल स्टूडियो द्वारा प्रोड्यूस और वॉल्ट डिज्नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स द्वारा डिस्ट्रीब्यूट की गई है।

Avengers: Infinity War, 'The Avengers' (2012) और 'Avengers: Age of Ultron' (2015) और मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स [Marvel Cinematic Universe (MCU)] की 19वीं फिल्म है। फिल्म का निर्देशन Anthony Russo और Joe Russo द्वारा किया गया है और Christopher Markus और Stephen McFeely ने इस फिल्म को लिखा है।

इस फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर 23 अप्रैल, 2018 को Los Angeles में किया गया था और 27 अप्रैल, 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका [USA] में MCU के Phase Three के भाग के रूप में रिलीज़ किया गया। इस फिल्म की अवधि 2h 40m है।

इस फिल्म में मुख्य भूमिका में आपको Robert Downey Jr., Chris Hemsworth, Mark Ruffalo, Chris Evans, Scarlett Johansson, Benedict Cumberbatch, Don Cheadle, Tom Holland, Chadwick Boseman, Paul Bettany, Elizabeth Olsen, Dave Bautista, Zoe Saldana, Josh Brolin, और Chris Pratt देखने को मिलेंगे।

Film Story

फिल्म में Avengers और Guardians of the Galaxy की टीम मिलकर Thanos को छह सबसे शक्तिशाली अनंत मणि [Infinity Stone] को इकट्ठा करने से रोकने का प्रयास करते हैं। ताकि वे ब्रह्माण्ड के विनाश को रोक सकें।

फिल्म की कहानी शुरू होती है Thanos [Josh Brolin] से, जो दुनिया की सबसे पावरफुल कहे जाने वाली 6 अनंत मणियों [Infinity Stones] को प्राप्त करके ब्रह्माण्ड पर राज करना चाहता है। वह सबसे पहले अंतरिक्ष मणि [Space Stone] हासिल करने के लिए Thor [Chris Hemsworth] की स्पेसशिप हमला करता है।

Thor, Loki [Tom Hiddleston] और Hulk [Mark Ruffalo] Thanos को अंतरिक्ष मणि लेने से रोकने की कोशिश करते हैं लेकिन वह असफल रहते हैं। Thanos Loki को मारकर अंतरिक्ष मणि लेकर बाकी मणियों की तलाश में तथा पृथ्वी पर 2 मणियो को लेने के लिए अपनी सेना भेजता है।

Heimdall [Idris Elba] भी बाईफ्रॉस्ट का प्रयोग करके Hulk को पृथ्वी पर भेज देता है। पृथ्वी पर पहुंचकर Hulk, Iron Man [Robert Downey Jr.] और Dr. Strange [Benedict Cumberbatch] को Thanos के बारे में बताता है कि Thanos उन 6 अनंत मणियों [Infinity Stones] को हासिल करने के लिए पृथ्वी पर अपनी सेना भेज चुका है।

Thanos की सेना Doctor Strange से समय मणि [Time Stone] लेने के लिए आते हैं और एक छोटी लड़ाई के बाद Doctor Strange को अपने साथ स्पेस में लेकर चले जाते हैं। स्पेस में Doctor Strange को बचाने के लिए Iron Man और Spider Man [Tom Holland] भी साथ पहुंचते है।

स्मृति मणि [Mind Stone] को हासिल करने के लिए थैनॉस की सेना स्कॉटलैंड में Wanda [Elizabeth Olsen] और Vision [Paul Bettany] पर हमला करते हैं जहां पर Captain America [Chris Evans], Natasha Romanoff [Scarlett Johansson] और Sam [Anthony Mackie] Vision को बचाकर अपने साथ ले चले जाते हैं।

Thanos को स्मृति मणि [Mind Stone] हासिल करने से रोकने के लिए अवेंजर्स [Avengers] टीम Vision के सर से उस मणि को नष्ट करने की योजना बनाते हैं और वकांडा [Wakanda] Black Panther [Chadwick Boseman] के पास पहुंचते हैं।

इधर स्पेस के गार्डियन कहे जाने वाले गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी [Guardians Of The Galaxy] टीम को Thor मिलता है। Thor अनुमान लगाता है कि Thanos वास्तविकता मणि [Reality Stone] की तलाश में Knowhere गया होगा। और वह उसे रोकने के लिए और अपने नए हथोड़े को, जिससे वो Thanos को मार सके, लेने के लिए निकल पड़ता हैं।

क्या Thanos सभी अनंत मणियों [Infinity Stones] को प्राप्त कर पाएगा? क्या अवेंजर्स [Avengers] की टीम Thanos को मणि प्राप्त करने से रोक पाएगी? यह जानने के लिए आपको यह फिल्म देखनी होगी।

Review

इस फ़िल्म की IMDb रेटिंग 8.4/10 है। इस फ़िल्म को लोगों ने बहुत ही पसंद किया है जिन्होंने फिल्म को अच्छी रेटिंग्स के साथ ही कई टैग्स भी दिए हैं; जैसे- Strong Acting, Action-Packed, Great Ending, Must Watch, Gorgeous Visuals, Epic, Intense, Memorable Characters, Great Special Effects और Powerful Visuals.

फिल्म का बजट $316-400 million था और इसका टोटल वर्ल्ड-वाइड बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन $2.048 billion रहा। और इसी के साथ यह दुनिया भर में 2 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई करने वाली चौथी फिल्म और पहली सुपरहीरो फिल्म बनी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़े।

फिल्म को आलोचकों से भी सकारात्मक समीक्षा मिली और साथ ही साथ Brolin के प्रदर्शन, फिल्म के Visual effects, Action sequences और Emotional Weight के लिए प्रशंसा मिली।

Avengers: Infinity War 2018 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी और दुनिया भर में और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा दोनों में चौथी सबसे अधिक कमाई वाली फिल्म बन गई। फिल्म के visual effects को 91st Academy Awards, 24th Critics' Choice Awards और 72nd British Academy Film Awards में नामांकित किया गया। इस  फिल्म की अगली कड़ी एवेंजर्स: एंडगेम [Avengers: Endgame] अप्रैल 2019 में रिलीज़ हो चुकी है।

वैसे Avengers की सारी फिल्में लोगों को बहुत ही ज़्यादा पसंद आती हैं और सबने ये फिल्म Avengers: Infinity War देखी होगी। लेकिन फिर भी इसे पढ़ने के बाद इस फिल्म को आप एक बार फिर ज़रूर देखना चाहेंगे। और अगर नहीं देखी है तो ज़रूर देखें।


तो इतने अच्छे review के बाद तो आपको ये फिल्म 'Avengers: Infinity War' एक बार ज़रूर देखना चाहिए।
You have to wait 15 seconds.

Visit Now