-->
Avengers: Endgame (2019) Movie Review in Hindi

Avengers: Endgame (2019) Movie Review in Hindi

Avengers Endgame (2019) Movie Review in Hindi

Avengers Endgame (2019) Movie Review
Avengers: Endgame (2019)

मार्वेल सीरिज की सबसे बड़ी फिल्म 'अवेंजर्स: एंडगेम' (Avengers: Endgame)' रिलीज़ हो चुकी है। इस फिल्म के निर्देशक जो रूसो (Joseph Russo) और एंथनी रुसो (Anthony Russo) हैं।

यह फिल्म मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की 22 वीं फिल्म है। मार्वल्स की सभी फिल्में मार्वल कॉमिक बुक पर आधारित रहती है।

मार्वल सीरीज की पहली अवेंजर्स फिल्म 'द अवेंजर्स' 2012 में आई थी और इसके बाद अवेंजर्स की और भी फ़िल्में, जैसे- 'अवेंजर्स: एज ऑफ अल्ट्रॉन' (Avengers: Age of Ultron 2015)' और 'अवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर' (Avengers: Infinity War 2018)' आ चुकी है।

अवेंजर्स की यह आखिरी फिल्म 2018 में आई फिल्म 'अवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर' की अगली कड़ी है। हालांकि अवेंजर्स की सभी फिल्में एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं और अब इस फिल्म की आखिरी फिल्म भी रिलीज़ चुकी है। 

मार्वल सीरीज की सभी फिल्में सुपरहीरोज़ की कहानी पर आधारित है। इन सभी फिल्मों को मार्वल स्टूडियोज (Marvel Studios) द्वारा प्रोड्यूस किया गया है तथा वॉल्ट डिज़्नी मोशन पिक्चर्स (Walt Disney Motion Pictures) द्वारा डिस्ट्रीब्यूट किया गया है।

जो तथा एंथोनी रुसो द्वारा निर्देशित इस फिल्म की कहानी को क्रिस्टोफर मार्कस तथा स्टीफन मैकफिली ने लिखा है।

इस फिल्म के प्रमुख कलाकार रॉबर्ट डाउनी जूनियर (Robert Downey Jr.), क्रिस हेम्सवर्थ (Chris Hemsworth), क्रिस इवांस (Chris Evans), स्कार्लेट जॉनसन (Scarlett Johansson), मार्क रफैलो (Mark Ruffalo), जेरेमी रेनर (Jeremy Renner), पॉल रूड (Paul Rudd), बेनेडिक्ट कम्बरबैच (Benedict Cumberbatch), ब्री लार्सन (Brie Larson), कैरेन गिलन (Karen Gillan) तथा जोश ब्रोलिन (Josh Brolin) आदि हैं।

Avengers: Endgame Movie Casts


1. Robert Downey Jr.


2. Chris Hemsworth


3. Chris Evans


4. Scarlett Johansson


5. Mark Ruffalo


इस फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर 22 अप्रैल, 2019 को लॉस एंजेल्स कन्वेंशन सेंटर (Los Angeles Convention Center) में हुआ था। इसके बाद 24 अप्रैल, 2019 को ऑस्ट्रेलिया (Australia), चीन (China), एशिया (Asia) और यूरोप (Europe) के अन्य देशों में रिलीज़ किया गया।

25 अप्रैल, 2019 को यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में, 26 अप्रैल, 2019 को यूनाइटेड स्टेट्स (United States) और भारत (India) में तथा रूस (Russia) में 29 अप्रैल, 2019 को IMAX और 3D में रिलीज़ किया गया। इस फिल्म की अवधि 3 घंटे 2 मिनट की है।

आप इस फिल्म को OTT Platform Disney+Hotstar पर हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषा में कहीं भी और कभी भी देख सकते हैं।

Avengers Endgame Movie Trailer


कहानी की शुरुआत होती है आयरन मैन से जो कि अंतरिक्ष में कहीं खोए रहते हैं और उनके साथ बस एक रोबॉट साथी नेब्युला है। उसे तो यह भी नहीं पता रहता कि वह उस अंतरिक्ष से अपनी दुनिया पृथ्वी पर लौटे सकेगा या नहीं।

अंतरिक्ष में भटकते आयरन मैन को करीब 22 दिन बीत चुके हैं और जल्द ही शिप का ऑक्सीजन भी खत्म होने वाला है और तभी कैप्टन मार्वल को आयरन मैन की शिप मिल जाती है और वो उसे वापस धरती पर ले आती है।

पृथ्वी पर लौटने के बाद नेब्युला अवेंजर्स को थैनॉस का पता बताती है। थैनॉस, जो इस फिल्म का विलेन है और जिसने अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर में अपने मुष्टिबंद (Gauntlet), जिसमे अनंत मणियों को धारण करने की क्षमता है, का प्रयोग करके लोगों को गायब कर दिया है और अंतरिक्ष में वापस लौट गया है।

कहानी आगे बढ़ती है और एवेंजर्स की टीम थैनॉस को मारने तथा मुष्टिबंद को हासिल करने के लिए थैनॉस के प्लैनेट पर जाते हैं।

वहां जाकर उन्हें पता चलता है कि थैनॉस ने मुष्टिबंद और मणियाँ दोनों ही नष्ट कर दिया है। जिसकी वजह से गायब हुए लोगों को वापस नहीं लाया जा सकता और तभी गुस्से में आकर थॉर थैनॉस को मार देता है और अवेंजर्स की टीम निराश होकर वापस धरती पर लौट आती है।

गायब हुए लोगों को वापस लाने के बारे में सोचते हुए 5 साल बीत जाते हैं और फिर एक दिन एंट मैन एक उम्मीद लेकर आता है और उन्हें यह बताता है कि Quantum Mechanics का इस्तेमाल करके हम खोए हुए लोगों को वापस ला सकते हैं।

आगे की कहानी बहुत ही रोमांचक है क्या अवेंजर्स गायब हुए लोगों को वापस ला पाएं? इसे जानने के लिए आपको इस फिल्म को देखना पड़ेगा।

इस फिल्म को IMDb पर 951k यूजर द्वारा 8.4/10 रेटिंग मिली है। यह फिल्म दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है। इस फिल्म ने जेम्स कैमरून की 2009 में आयी फिल्म 'अवतार' को भी पीछे छोड़ दिया था।

हालांकि अवतार को दुबारा से रिलीज़ करने के बाद ये फिल्म फिर से Avatar से पीछे हो गयी लेकिन ये अब भी दुनिया की दूसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म है जो कि किसी भी फिल्म के लिए बहुत ही बड़ी बात है।

इस फिल्म का टोटल बजट $356 million (35.6 crore USD) था और टोटल बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन $2.798 billion (279.8 crore USD) रहा।

इस फिल्म को और इसके कैरेक्टर्स को फिल्म में अपनी भूमिका के लिए कई अवार्ड्स भी मिले हैं। साथ ही फिल्म को कई टैग्स भी मिले हैं, जैसे- Epic, Must Watch, Emotional, Great Ending, Memorable Characters, Heart-Breaking, Unique, Great Special Effects, Strong Acting, Powerful Visuals.

अवेंजर्स सीरीज की इस फिल्म को लोगों द्वारा उतना ज्यादा पसंद नहीं किया गया जितना की अवेंजर्स सीरीज की बाकी फिल्मों को किया गया था।

इसका मुख्य कारण यह है कि 'अवेंजर्स: इंफिनिटी वॉर' में जिस कैरेक्टर का सबसे ज्यादा रोल था उस कैरेक्टर को 'अवेंजर्स: एंडगेम' में ना के बराबर रोल मिला।

हम बात कर रहे हैं थॉर (क्रिस हेम्सवर्थ) की। क्योंकि इंफिनिटी वॉर में थॉर को सबसे ज्यादा पावरफुल दिखाया गया था लेकिन एंडगेम में थॉर को सबसे कमज़ोर दिखाया गया है और साथ ही साथ इस फिल्म के कई मेन कैरेक्टर जैसे आयरन मैन, कैप्टन अमेरिका, नताशा रॉमनॉफ और थॉर के कैरेक्टर को पूरी तरह खत्म कर दिया गया।

लेकिन अवेंजर्स की फैनफॉलोइंग ज़्यादा होने के कारण यह फिल्म दुनिया कि सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। तो दोस्तों दुनिया की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली फिल्मों में शुमार फिल्म को अगर आपने अबतक नहीं देखा है तो जाकर जल्द से जल्द देख लीजिये।
You have to wait 15 seconds.

Visit Now