-->
The Theory of Everything [2014] | Movie Review

The Theory of Everything [2014] | Movie Review

The Theory of Everything [2014]

Overview

'द थ्योरी ऑफ़ एवरीथिंग' [The Theory of Everything] 2014 की American Biographical Romance Drama फिल्म है। इस फिल्म को जेम्स मार्श [James Marsh] डायरेक्ट किया है द थ्योरी ऑफ़ एवरीथिंग [The Theory of Everything] फिल्म की कहानी जेन हॉकिंग [Jane Hawking] की 2007 की memoir 'ट्रैवेलिंग टू इन्फिनिटी: माय लाइफ विद स्टीफन' [Travelling To Infinity: My Life With Stephen] पर आधारित है। इस फिल्म को Working Title Films प्रोडक्शन कम्पनी द्वारा प्रोड्यूस किया गया है और Focus Pictures और Universal Pictures द्वारा डिस्ट्रीब्यूट किया गया है।

फिल्म में मुख्य भूमिका में आपको एडी रेडमेन [Eddie Redmayne] और फ़ेलिसिटी जोन्स [Felicity Jones] नज़र आएंगे। अन्य कलाकारों में चार्ली कॉक्स [Charlie Cox], डेविड थ्यूलिस [David Thewlis], इमिली वॉटसन [Emily Watson], और हैरी लॉयड [Harry Lloyd] नज़र आएंगे।

'द थ्योरी ऑफ़ एवरीथिंग' [The Theory of Everything] फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर 7 September 2014 को टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल [Toranto International Film Festival] में हुआ था और 26 November 2014 को USA में रिलीज़ किया गया था। इस फिल्म की अवधि 2h 2m है।

Film Story

The Theory of Everything फिल्म की कहानी हमारे समय के सबसे शानदार और प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग [Stephen Hawking] और उनकी पत्नी [Jane Hawking] के बीच संबंधों और Stephen Hawking के एम्योट्रॉफिक लेटरल स्क्लेरोसिस के निदान [ALS] और भौतिकी के क्षेत्र में उनकी सफलता से संबंधित है।

1960 के दशक में कैम्ब्रिज में पढ़ाई करने के दौरान Stephen Hawking और Jane Wiled जो arts student थीं, को प्यार हुआ। अपने शोध पर काम करने वाले एक उत्कृष्ट खगोल भौतिकी के छात्र स्टीफन हॉकिंग को पता चलता है कि वे मोटर न्यूरोन बीमारी से पीड़ित हैं 21 साल की उम्र में Stephen Hawking को एक घातक बीमारी एम्योट्रॉफिक लेटरल स्क्लेरोसिस [ALS] के निदान के बाद ज़िंदा रहने के लिए सिर्फ दो साल हैं। ब्रह्मांड विज्ञान के एक उज्ज्वल, लेकिन बदलावहीन छात्र स्टीफन हॉकिंग से बहुत कम उम्मीद की गई थी। फिर भी उन्हें आइंस्टीन के उत्तराधिकारी के रूप में जाना गया, और साथ ही साथ एक पति और तीन बच्चों के पिता भी बन गए। स्टीफन के शरीर के टूटने और उनके अकादमिक रूप से टूट जाने के कारण उनकी शादी के दौरान, गलती की रेखाएँ उजागर हुईं, जिन्होंने उनके और जेन रिश्ते की रेखाओं का परीक्षण किया और दोनों के जीवन को बदल दिया।

पूरी कहानी जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी। फिल्म की कहानी बहुत ही रोमांचक है। कहानी कहीं भी बोर नहीं करती।



Review

The Theory of Everything फिल्म की IMDb Rating 7.7/10 है। इस फ़िल्म को लोगों ने काफ़ी पसंद किया है जिन्होंने फिल्म को रेटिंग के साथ ही कई टैग्स भी दिए हैं; जैसे- Strong Acting, Inspiring, Realistic, Must Watch, Emotional, Touching, Inspirational Characters, Heart-Warming, Intelligent और Memorable Characters. इस फिल्म को 95% Google Users द्वारा लाइक भी किया गया है। इस फिल्म का बजट US$15 million था और इसका टोटल Worldwide Collection US$123.7 million रहा।

The Theory of Everything फिल्म को critics से positive response मिला, जिन्होंने Music Score, Cinematography और Jones और विशेष रूप से Redmayne के प्रदर्शन के लिए फिल्म की सकारात्मक प्रशंसा की है।

The Theory of Everything फिल्म ने कई अकादमी पुरस्कारों में नाम शामिल किया, जिसमें पांच अकादमी पुरस्कार [Academy Awards] नामांकन शामिल हैं: Best Picture, Best Actress [Jones], Best Adapted Screenplay, Best Original Score [Johannsson] और Redmayne के लिए Best Actor का पुरस्कार जीता। फिल्म को दस British Academy Film Awards (BAFTA) के नामांकन मिले, और Outstanding British Film, Redmayne के लिए Best Leading Actor और McCarten के लिए Best Adapted Screenplay जीता। इसने चार गोल्डन ग्लोब अवार्ड [Golden Globe Award] नामांकन प्राप्त किए, जिसमें Best Actor - Motion Picture Drama का अवार्ड Redmayne ने जीता और Best  Original Score का अवार्ड Johannsson को मिला। इसने तीन स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स [Screen Actors Guild Awards] नामांकन भी प्राप्त किए, और Redmayne ने Male Actor In Leading Role के लिए Screen Actors Guild Award for Outstanding Performance का अवार्ड जीता।

तो अगर आप कोई Biographical Romantic Drama फिल्म देखना चाहते हैं तो आप ये फिल्म 'The Theory of Everything' एक बार ज़रूर देखें।


You have to wait 15 seconds.

Visit Now