-->
Shakuntala Devi (2020) | Movie Review

Shakuntala Devi (2020) | Movie Review

Shakuntala Devi (2020) | Movie Review
Shakuntala Devi (2020)

'शकुंतला देवी' रिव्यू

ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से विख्यात शकुंतला देवी के जीवन पर आधारित फिल्म 'शकुंतला देवी' रिलीज हो चुकी है यह फिल्म डिजिटल प्लेटफॉर्म अमेजॉन प्राइम पर रिलीज की गई है। इस फिल्म की IMDb Rating 6.3 है। इस फिल्म को लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। शकुंतला देवी का दिमाग इतना तेज था कि वह संख्याओं के साथ खेलती थी। वह कभी स्कूल नहीं गई थी फिर भी उनका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलता था। शकुंतला देवी का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है। उनकी जिंदगी पर बनी फिल्म शकुंतला देवी में उनकी जीवन में आने वाली कठिनाइयों को तथा उनकी बेटी के साथ होने वाले झगड़ों को दिखाए गया है।
कहानी की शुरुआत शकुंतला की बेटी अनुपमा बनर्जी से होती है जो उन पर केस करती हैं और यहीं से कहानी शकुंतला के बचपन में जाती है। जब शकुंतला 5 साल की रहती हैं तो वह बड़े क्लास के सवाल को चुटकियों में हल कर देती हैं और जिसकी वजह से इनके पिता को इनकी योग्यता का पता चलता है। शकुंतला देवी अपना भविष्य बनाने के लिए लंदन चली जाती है। लंदन में पहले तो इनकी योग्यता के बारे में मजाक उड़ाया जाता है लेकिन बाद में यह फेमस हो जाती हैं। अपनी योग्यता से शकुंतला अपना भविष्य बनाती है और पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो जाती हैं। शकुंतला देवी एक आईएएस ऑफिसर परितोष बनर्जी से शादी कर लेती हैं। शकुंतला की बेटी अनुपमा बनर्जी को शकुंतला के हर इवेंट में जाना पसंद नहीं रहता तथा साथ ही अनूपमा को शकुंतला की दुनिया में ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से मिली प्रसिद्धि भी पसंद नहीं आती और इसी वजह से शकुंतला देवी और अनुपमा बनर्जी के बीच झगड़े बढ़ने लगते हैं।
शकुंतला देवी फिल्म की निर्देशक अनु मेनन है जिन्होंने फिल्म में मां बेटी के झगड़ों को तथा गणना के तरीके को बहुत ही रोमांचित ढंग से दिखाया है। इस फिल्म में विद्या बालन शकुंतला देवी का किरदार निभा रही हैं वह शकुंतला देवी के किरदार में बहुत ही अच्छी लगती है। विद्या बालन ने शकुंतला देवी के हर किरदार यानी युवावस्था से प्रौढ़ावस्था तक के सभी केदार को बहुत ही अच्छे ढंग से निभाया है। इस फिल्म में शकुंतला देवी के पति का किरदार निभा रहे जीशू सेनगुप्ता अपने किरदार में बहुत जचे है। इस फिल्म में अनुपमा बनर्जी का किरदार निभा रही सन्या मल्होत्रा अपने किरदार में बहुत अच्छी लगती हैं उन्होंने शकुंतला देवी के साथ हुए झगड़े को लेकर अपने किरदार को बहुत अच्छे से निभाया है। इस फिल्म में अनुपमा बनर्जी के पति का किरदार अमित साध ने निभाया है।


You have to wait 15 seconds.

Visit Now